नई दिल्ली, 22 मार्च। 900 करोड़ रुपये की लागत से बनी 1.2 किलोमीटर लंबी प्रगति मैदान टनल में जमीन के नीचे रिसते पानी का फ्लो बंद करने के लिए पीडब्ल्यूडी नया प्रयोग कर रही है। इसमें जमीन के अंदर, जहां से पानी का रिसाव हो रहा है, वहां दरारों के बीच लिक्विड सीमेंट हाईजेट प्रेशर से डाला जाएगा। प्रयोग के तौर पर पीडब्ल्यूडी ने प्रगति मैदान गेट नंबर-7 के पास टनल में पानी का रिसाव बंद कर दिया है। बाकी सभी जगहों पर भी लीकेज अगले 10 दिनों में बंद कर दी जाएगी।
पीडब्ल्यूडी सूत्रों के अनुसार, टनल में लीकेज के अलावा अन्य कोई गंभीर समस्या नहीं है। इसी समस्या के लिए एल एंड टी कंपनी पर जुर्माना लगाया गया था। अभी करीब 9-10 जगहों पर इस तरह का सीपेज है। टनल में जमीन के अंदर से ही पानी की लीकेज है। ऊपर से लीकेज एक या दो जगहों पर ही है। प्रगति मैदान बेसमेंट पार्किंग-2 में एक जगह ऊपर से लीकेज है।
शेरशाह सूरी मार्ग पर जहां से टनल शुरू हो रही है, वहां भी ऊपर के दीवारों पर एक जगह लीकेज की समस्या है। सूत्रों का कहना है कि लीकेज के अलावा डिजाइन में खराबी बात कही जा रही है, लेकिन यह बात सही नहीं है। डिजाइन में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है।
ड्रेन होगा और गहरा
जमीन के अंदर से रिसते पानी को बंद करने के अलावा कैरिजवे के दोनों तरफ जो डबल ड्रेन बनाए गए, उनमें से एक ड्रेन की गहराई बढ़ाई जा रही है। बाहरी ड्रेन का स्लोप भी ठीक किया जा रहा है। पहले दोनों ड्रेन की गहराई एक समान थी। इससे बरसाती पानी ड्रेन से ओवरफ्लो होकर सड़क पर चला जाता था और टनल में पानी भर जाता था। जो ड्रेन टनल के कैरिजवे के साथ है, उसकी गहराई बढ़ाई जा रही है। इससे मॉनसून के दौरान अगर ड्रेन ओवरफ्लो होती है, तो पानी सड़क पर जाने के बजाय गहरी ड्रेन में पानी चला जाएगा। स्लोप बेहतर करने का मकसद है कि पानी तुंरत गहरी ड्रेन से संपवेल में चला जाए, ताकि पानी कैरिजवे पर नहीं आ सके।
खामियों को दूर करने के लिए बनी कमिटी
मेन टनल में इन खामियों को दूर करने के लिए 5 सदस्यीय एक एक्सपर्ट कमिटी बनाई गई है, जिसमें चीफ इंजीनियर (फ्लाईओवर) मुकेश कुमार, सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर राजन मोघा, इग्जेक्युटिव इंजीनियर रवि वर्मा सहित सीपीडब्ल्यूडी और डीएमआरसी के सौरभ शर्मा को भी शामिल किया गया है। कमिटी के सदस्यों को तकनीकी और डिजाइन में खामियों की रिपोर्ट तैयार करनी है। कमिटी को इस संबंध में अगले 30 दिनों में रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।
प्रगति मैदान सुरंग मरम्मत और रखरखाव कार्य के कारण 18 अप्रैल तक रात के दौरान बंद रहेगी। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक परामर्श में यह जानकारी दी। परामर्श में कहा गया है कि सुरंग 24 मार्च, 31 मार्च और सात अप्रैल को पूरे दिन बंद रहेगी। इसमें कहा गया है प्रगति मैदान की सुरंग की मरम्मत और रखरखाव का काम लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के ‘आईटीपीओ’ (इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन) परियोजना विभाग की तरफ से किया जा रहा है। इस वजह से सुरंग रात 12 बजे से सुबह छह बजे तक बंद रहेगी। यह व्यवस्था 18 अप्रैल तक रहेगी। इसके अलावा सुरंग 24 मार्च, 31 मार्च और सात अप्रैल (तीनों रविवार) को पूरे दिन बंद रहेगी।