मुंबई हवाई अड्डे पर व्हीलचेयर नहीं मिलने से बुजुर्ग यात्री की मौत; एयर इंडिया को नोटिस जारी

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मुंबई, 17फरवरी। मुंबई हवाई अड्डे पर एअर इंडिया के 80 वर्षीय यात्री ने व्हीलचेयर मांगी, लेकिन व्हीलचेयर का इंतज़ाम नहीं हो पाया. बुजुर्ग यात्री को पैदल ही चलना पड़ा. पैदल चलने से बुजुर्ग यात्री की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि आव्रजन प्रक्रिया के दौरान हालांकि गिरने से उसकी मौत हो गई. यह घटना 12 फरवरी को न्यूयॉर्क से एअर इंडिया की उड़ान से यात्री के उतरने के बाद हवाई अड्डे पर हुई.

एविएशन रेगुलेटर ने एयर इंडिया को भेजा नोटिस: इस मामले को लेकर एविएशन रेगुलेटर ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस भेजा है. इस नोटिस में व्हील चेयर उपलब्ध नहीं कराए जाने पर सात दिन के अंदर जवाब माँगा है. इसके साथ ही सभी एयरलाइंस को एडवाइजरी भी जारी की है. एडवाइजरी में कहा गया है कि सभी जरूरी प्रोटोकॉल का पालन हवाई अड्डों पर किया जाना चाहिए.

एयर इंडिया ने दी ये सफाई: एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि यात्री की उम्र 80 वर्ष से अधिक थी. एअर इंडिया ने एक बयान में कहा कि व्हीलचेयर की भारी मांग के कारण उसने यात्री से एयरलाइन स्टाफ-सहायता वाली व्हीलचेयर की प्रतीक्षा करने का अनुरोध किया था लेकिन व्यक्ति ने व्हीलचेयर पर बैठीं अपनी पत्नी के साथ पैदल चलने का विकल्प चुना. एयरलाइन ने कहा, ‘‘एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में 12 फरवरी को न्यूयॉर्क से मुंबई के लिए उड़ान भरने वाले हमारे यात्रियों में से एक अपनी पत्नी के साथ आव्रजन प्रक्रिया पूरी करने के दौरान बीमार पड़ गए. उनकी पत्नी व्हीलचेयर पर थीं.’’

तुरंत अस्पताल ले जाया गया- एयरलाइन: एयरलाइन ने कहा कि बीमार पड़ने के बाद व्यक्ति का उपचार कर रहे हवाई अड्डे के चिकित्सक की सलाह के अनुसार यात्री को तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. एअर इंडिया के अनुसार वह शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के साथ लगातार संपर्क में है और आवश्यक सहायता प्रदान कर रही है. एयरलाइन ने कहा कि व्हीलचेयर की पूर्व-बुकिंग करने वाले सभी यात्रियों को व्हीलचेयर सहायता प्रदान करने के बारे में उसकी स्पष्ट निर्धारित नीति है. मुंबई हवाई अड्डा संचालक एमआईएएल के एक अधिकारी ने कहा कि व्हीलचेयर सहायता पूरी तरह से एयरलाइन द्वारा दी जाने वाली सेवा है.

टर्मिनल पर व्हीलचेयर सूची और मानव संसाधन सहायता का प्रबंधन भी संबंधित एयरलाइन के ‘ग्राउंड हैंडलिंग’ कर्मचारियों द्वारा किया जाता है. अधिकारी ने कहा कि अगर किसी यात्री को मदद की जरूरत होती है तो हवाई अड्डा संचालक केवल एयरलाइन के साथ समन्वय में मदद करता है.

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