भारत से पंगा लेकर मालदीव के राष्ट्रपति Muizzu की अपने ही देश में हो रही है फजीहत, विपक्ष बोला- पीएम मोदी से मांगो माफी

0 68

नई दिल्ली, 30जनवरी। चीन से लौटने के बाद भारत के खिलाफ जहर उगलना मालदीव के राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद मुइज्‍जू को भारी पड़ता जा रहा है. भारत से पंगा लेने के कारण मुइज्‍जू की अपनी ही देश में फजीहत हो रही है. अब मालदीव के विपक्षी नेता ने राष्ट्रपति मुइज्जू से पीएम मोदी और भारत के लोगों से माफी मांगने को कहा है.

मालदीव मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मालदीव जम्हूरी पार्टी (जेपी) के नेता कासिम इब्राहिम ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों से औपचारिक रूप से माफी मांगने के लिए कहा है. कासिम इब्राहिम ने कहा, ‘किसी भी देश के बारे में, ख़ासकर किसी पड़ोसी देश के बारे में, हमें ऐसी बात नहीं करनी चाहिए जिससे रिश्ते प्रभावित हों. हमारे राज्य के प्रति हमारा दायित्व है जिस पर अवश्य विचार किया जाना चाहिए.’

‘प्रधानमंत्री मोदी से माफी मांगो’
उन्होंने आगे कहा, ‘राष्ट्रपति सोलिह ने इस दायित्व पर विचार किया और इंडिया आउट अभियान पर प्रतिबंध लगाने वाला एक राष्ट्रपति आदेश जारी किया था. मैं मुइज्जू से कहूंगा कि भारत के साथ संबंध खराब नहीं करना चाहिए. राष्ट्रपति को अपनी चीन यात्रा के बाद की गई अपनी टिप्पणियों के संबंध में भारत सरकार और प्रधानमंत्री मोदी से औपचारिक रूप से माफी मांगने का आह्वान करता हूं.’

सोलिह ने इंडिया आउट अभियान का किया था विरोध
पिछले साल की शुरुआत में, मालदीव के तत्कालीन राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए थे जिसमें कहा गया था कि विपक्ष का इंडिया आउट अभियान राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है. प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) के पूर्व अध्यक्ष अब्दुल्ला यामीन के नेतृत्व में विपक्ष पिछले साल से ‘इंडिया आउट’ अभियान का नेतृत्व कर रहा था. जिसमें इस अप्रमाणित दावे का प्रचार किया गया था कि मालदीव में तैनात भारतीय सैन्य अधिकारी यहां की संप्रभुता का उल्लंघन कर रहे हैं.

सोलिह और उनकी पार्टी थी टारगेट पर
हालांकि, ये अभियान केवल मालदीव के तत्कालीन राष्ट्रपति सोलिह और मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी को टारगेट पर लेने के लिए था क्योंकि दोनों को भारत का करीबी माना जाता है. विशेष रूप से, सोलिह उन नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने मालदीव के कुछ मंत्रियों द्वारा पीएम मोदी पर की गई अपमानजनक टिप्पणियों की निंदा की.

दोनों देशों में पैदा हुआ राजनयिक गतिरोध
इन टिप्पणियों के कारण दोनों देशों के बीच राजनयिक गतिरोध पैदा हो गया. मालदीव के कुछ मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया लक्षद्वीप यात्रा और भारत के विकास को लेकर टिप्पणियां की थीं. हालांकि, मालदीव सरकार ने इन टिप्पणियों से खुद को अलग करते हुए मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया था.

Leave A Reply

Your email address will not be published.