दिल्ली सरकार ने 2024-25 बजट के लिए तैयारी शुरू की

0 63

नई दिल्ली, 6 जनवरी। दिल्ली सरकार ने 2024-25 के बजट की तैयारी शुरू कर दी है, वित्त विभाग ने अन्य विभागों को व्यावहारिक बजट अनुमान बनाने का निर्देश दिया है।

पिछले हफ्ते, वित्त विभाग ने एक आधिकारिक संचार जारी किया था जिसमें कहा गया था कि पिछले नौ महीनों में सभी विभागों के वास्तविक व्यय को ध्यान में रखते हुए बजटीय स्थिति की व्यापक समीक्षा जल्द ही की जाएगी।

“आपसे अनुरोध है कि व्यय की प्रवृत्ति के संदर्भ में अपने विभाग के संबंध में वित्तीय वर्ष के शेष तीन महीनों के दौरान बजट की स्थिति के साथ-साथ संभावित व्यय की समीक्षा करें और इस कार्यालय को एक समेकित विवरण प्रस्तुत करें…”

विभाग ने यह भी नोट किया कि “धन का अत्यधिक/अनावश्यक पुनर्विनियोजन, प्रत्याशित बचत को सरेंडर न करना, वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही/माह के दौरान व्यय की भीड़ और अनावश्यक पूरक प्रावधान” को प्रतिकूल रूप से देखा गया है।

“इसने वित्तीय वर्ष के अंत में बड़ी बचत से बचने के साथ-साथ वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही/महीने में व्यय की भीड़ से बचने के लिए यथार्थवादी बजट अनुमान तैयार करने की भी सिफारिश की है।

“समीक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए, यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि 2023-24 के दौरान विभाग द्वारा किए जाने वाले वास्तविक व्यय का यथार्थवादी मूल्यांकन किया जाए और अंतिम अतिरिक्त और बचत का विवरण संलग्न प्रोफार्मा में इस कार्यालय को प्रस्तुत किया जाए। 10.01.2024 तक,” यह जोड़ा गया।

संचार में विभागों से योजनाओं या कार्यक्रमों या परियोजनाओं से संबंधित विवरण की एक प्रति सरकार के योजना विभाग को भेजने के लिए भी कहा गया है।

एक अधिकारी ने कहा, “यह वह प्रक्रिया है जो सरकार विभाग को अगले वित्तीय वर्ष के लिए बजट अनुमान तैयार करने के लिए कहने से पहले करती है।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.