नेशनल मीडिया क्लब ऑफ़ भारत के चेयरमैन रमेश अवस्थी ब्रिटिश पार्लियामेंट लंदन में अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार से हुए सम्मानित

0 122

नेशनल मीडिया क्लब ऑफ़ भारत के चेयरमैन रमेश अवस्थी ब्रिटिश पार्लियामेंट लंदन में अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार से हुए सम्मानित

हिंदी दिवस पर ब्रिटिश संसद में मिला अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार मेरा नहीं भारत का सम्मान : रमेश अवस्थी

-वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स लंदन द्वारा इंटरनेशनल एक्सीलेंस अवार्ड 2023 समारोह किया गया आयोजित

-देश एवं विदेश की नामी गिरामी हस्तियों ने अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिलने पर दीं शुभकामनाएं

लंदन- वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स लंदन द्वारा आयोजित इंटरनेशनल एक्सीलेंस अवार्ड 2023 समारोह में वरिष्ठ पत्रकार रमेश अवस्थी को सम्मानित किया गया। नेशनल मीडिया क्लब ऑफ़ भारत के चेयरमैन रमेश अवस्थी पिछले 30 वर्षों से अधिक समय से पत्रकारिता एवं सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पहचाने जाते हैं।

सामाजिक कार्यों में लगातार सक्रियता के चलते ही उनको उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

ब्रिटिश पार्लियामेंट लंदन हाउस ऑफ कॉमन्स द्वारा
लंदन में आयोजित समारोह के दौरान वरिष्ठ पत्रकार रमेश अवस्थी से हुई बातचीत में उन्होंने कहा कि हिंदी दिवस पर उनको विदेश में यह सम्मान दिया गया है। हिंदी दिवस पर ब्रिटिश संसद में मिला यह अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार मेरा नहीं बल्कि पूरे भारत का सम्मान है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यशैली पर रमेश अवस्थी का कहना है कि उनके नेतृत्व में हिंदी को वैश्विक मंच पर नई पहचान मिली है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश को नई दिशा और ऊर्जा मिली है। उनके नेतृत्व में देश वैश्विक मंच पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। भारत एक नई महाशक्ति के रूप में पूरी दुनिया में उभरा है। यही कारण है कि पूरी दुनिया में भारतीयों का सम्मान बढ़ा है। यह हम सभी भारतीयों के लिए गर्व की बात है। दिल्ली में आयोजित जी 20 समिट की भव्यता और लोकप्रियता पर भी रमेश अवस्थी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत में आयोजित जी- 20 की सफ़लता भारत के कूटनीतिक रिश्तों को और भी बलशाली बनाने में सार्थक साबित हो रही है। रमेश अवस्थी ने कहा कि अब वो दिन दूर नहीं है जब भारत नरेंद्र मोदी के बलशाली नेतृत्व में विश्वगुरु कहलाएगा। लंदन में आयोजित भव्य समारोह में पहुंचे मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल, भारत सरकार के मंत्री रामदास अठावले ने रमेश अवस्थी को मिले सम्मान की बधाई दी समारोह में शामिल होने पहुंचे नोएडा फिल्म सिटी,मारवाह स्टूडियो और एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन के संस्थापक डॉ संदीप मारवाह , ब्रिटिश सांसद वीरेंद्र शर्मा, बॉब ब्लैकमैन, लंदन बरो ऑफ साउथवार्क के मेयर सुनील चोपड़ा, अनिरुद्धाचार्य महाराज, राजराजेश्वर गुरूजी, बॉलीवुड संगीत निर्देशक उस्मान ख़ान , ब्रिटेन संसद के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के प्रमुख सदस्य लॉर्ड रामी रेंजर , स्कॉटिश संसद की सदस्य पाम गोसल एवं डायरेक्टर ऑफ़ इंडिया ऑपरेशन फॉर फ्लाई पॉप एयरलाइन महेंद्र सिंह जडेजा, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के शैडो मंत्री गैरेथ रिचर्ड थॉमस समेत कई प्रमुख लोगों इस सम्मान के लिए रमेश अवस्थी को बधाई दी ।

नेशनल मीडिया क्लब ऑफ़ भारत के चेयरमैन रमेश अवस्थी को यह सम्मान हिन्दी दिवस के दिन मिला है। रमेश अवस्थी हिंदी राजभाषा सलाहकार समिति भारत सरकार के पूर्व सदस्य रह चुकें हैं । उन्होंने पूरे भारत में हिंदी को बढ़ावा देने की दिशा में बड़े स्तर पर काम किया है। रमेश अवस्थी को ‘साहित्य प्रेमी’ के रूप में भी जाना जाता है। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई के प्रति सम्मान के प्रतीक के रूप में रमेश अवस्थी पिछके कई वर्षों से उनकी जयंती पर “अटल काव्यांजलि” नाम से भव्य कार्यक्रम आयोजित करने के लिए भी पहचाने जाते हैं। भारत आम महोत्सव के द्वारा दुनिया भर में देश के आम की विभिन्न प्रजातियों को पहुंचाने और किसानों को समृद्ध बनाने के लिए भी रमेश अवस्थी द्वारा सराहनीय कार्य किये जा रहे हैं। रमेश अवस्थी ने भारत कि राजधानी दिल्ली में हाल में ही देश का सबसे बड़ा और चर्चित भारत आम महोत्सव का आयोजन किया था। इस भव्य आम महोत्सव में 14 देशों के राजदूतों के साथ 16 केंद्रीय मंत्री एवं 135 से ज्यादा सांसदों ने की शिरकत की थी। यह भव्य आयोजन दिल्ली के वेस्टर्न कोर्ट परिसर में आयोजित हुआ था । आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना शामिल हुए थे। इस महोत्सव में भारत देश के कई बड़े नेता, अभिनेता, प्रतिष्ठित एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ ही मीडियाकर्मी, वरिष्ठ कानून अधिकारी और सरकारी क्षेत्रों के कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी शिरकत की थी।
हाल में ही रमेश अवस्थी के प्रयासों से ‘लीड़रशिप लेसन्स फ्राम रामायण’ कैलेण्ड़र रिलीज़ किया गया। इस कैलेंडर का विमोचन युग कवि डॉ. कुमार विश्वास ने किया। कैलेण्ड़र भगवान श्रीराम के लीड़रशिप व उनके गुणों पर आधारित है ।
आपको बता दें इससे पहले नेशनल मीडिया क्लब द्वारा प्रकाशित उत्तर प्रदेश मीडिया डायरेक्टरी 2023 एवं भगवान श्री राम पर आधारित ‘लीडरशिप लेसन्स फ्राम रामायण’ डायरी का विधानसभा अध्यक्ष उत्तर प्रदेश सतीश महाना ने उत्तर प्रदेश विधानसभा में रमेश अवस्थी के साथ विमोचन किया था।
रमेश अवस्थी को वर्ष 2022 में भी लंदन में वर्ल्ड ह्यूमैनिटेरियन ड्राइव द्वारा मीडिया और सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्टता की श्रेणी के लिए ‘ग्लोबल ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड 2022’ से सम्मानित किया जा चुका है ।

रमेश अवस्थी का कहना है “हिंदी दिवस पर ब्रिटिश संसद में मिला अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार मेरा नहीं भारत का सम्मान है । यह पुरस्कार सिर्फ मेरे लिए ही नहीं, बल्कि सभी उन पत्रकारों और लोगों के लिए है जो पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रहे हैं और जो हमेशा सत्यता और जानकारी की ओर अग्रसर करने के लिए मेहनत कर रहे हैं। मैं विभिन्न क्षेत्रों में दुनिया भर के व्यक्तियों द्वारा किए गए प्रयासों और योगदान को मान्यता देने के लिए इस पुरस्कार समारोह के आयोजकों की हार्दिक सराहना करना चाहता हूं। यह पुरस्कार दृढ़ता, समर्पण और उत्कृष्टता की निरंतर खोज की शक्ति का एक प्रमाण है।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.