`नागर विमानन मंत्रालय लंबित मामलों के निपटान और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए 2 से 31 अक्टूबर 2023 तक विशेष अभियान 3.0 में लेगा भाग

0 83

नई दिल्ली,13सिंतबर। लंबित मामलों के निपटान और स्वच्छता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, नागर विमानन मंत्रालय का 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2023 तक विशेष अभियान 3.0 में भाग लेना निर्धारित है, अभियान का तैयारी संबंधी चरण 15 सितंबर 2023 से आरंभ होगा।`

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने स्वच्छता को संस्थागत बनाने और सरकारी कार्यालयों में लंबित मामलों को कम करने के उद्देश्य से 02-31 अक्टूबर, 2022 के दौरान लंबित मामलों के निपटान और स्वच्छता के लिए विशेष अभियान 2.0 में भाग लिया। मंत्रालय के अतिरिक्त, प्रक्षेत्र कार्यालयों, स्वायत्त निकायों और पीएसयू सहित सभी संबद्ध कार्यालयों ने अभियान में भाग लिया। देशभर में 134 स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान कुल 43224 वास्तविक फाइलों की समीक्षा की गई, जिनमें से 32919 वास्तविक फाइलों की छंटनी की गई, 42,786 वर्ग फीट जगह खाली कराई गई और स्क्रैप निपटान से 2,65,91,760/- रूपये का राजस्व अर्जित किया गया। इसके अतिरिक्त, अभियान के दौरान 582 लोक शिकायत और 145 लोक शिकायत अपीलों का भी निपटारा किया गया।

यह अभियान अक्टूबर 2022 के बाद भी जारी रहा। दिसंबर 2022 – अगस्त 2023 के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्रालय और उसके संगठनों द्वारा अर्जित की गई उपलब्धियों की मुख्य बातें इस प्रकार हैं:`

. 6577 जन शिकायतों का निपटारा
. 314 सासदों एवं वीआईपी संदर्भों का निस्तारण
. 109189 वर्ग फीट जगह मुक्त कराई गई
. स्क्रैप निपटान से 2,21,07,809 रुपये का राजस्व अर्जित हुआ
. 11283 फाइलें हटाई गईं
. 36 नियमों को सरल बनाया गया

नागरिक उड्डयन मंत्रालय पिछले अभियानों के उद्देश्यों और उपलब्धियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.