`इन्दौर में चल रही विहिप की तीन दिवसीय प्रांतीय बैठक, आज समापन

सितंबर माह से हर प्रखंड में निकलेगी महापुरुषों की शौर्य यात्राएं

0 137

नई दिल्ली, 3जुलाई। विहिप-बजरंगदल-दुर्गावाहिनी संगठन ने साफ कर दिया है कि वे धर्म-समाज के क्षेत्र में बढ़ती अधर्म की गतिविधियों के विरुद्ध संघर्ष रोकेंगे नही। लव जिहाद पर निगरानी बढ़ाएंगे। गौहत्या की गतिविधियों को रोकेंगे। सामजिक समरसता के लिए सतत काम करेंगे। इस काम मे महापुरुषों के व्यक्तित्व और कृतित्व की मदद लेंगे। संयुक परिवार विघटन और सांस्कृतिक अवमूल्यन की रोकथाम के लिए दिन रात काम होगा। भगवा ब्रिगेड पर इन्दौर में हुई सख्त पुलिसिया कार्रवाई पर ये भी साफ कर दिया कि न हम दबेंगे, न डरेंगे और न झुकेंगे। धर्म क्षेत्र में काम करने में ऐसी बाधाएं आज से नही, विहिप की स्थापना काल से आ रही हैं। बावजूद इसके हम निरंतर गतिमान हैं।

धर्म के क्षेत्र में काम करने वाला संघ परिवार का सबसे बड़ा संगठन विश्व हिंदू परिषद 60 बरस का हो गया हैं। परिषद इस उपलब्धि को षष्टिपूर्ती अभियान के रूप में सालभर मनाएंगी। परिषद अब देश के महापुरुषों पर फ़ोकस करने जा रही हैं। इनके नाम से हर प्रखंड में शौर्य यात्रायें निकाली जाएगी। महाराणा प्रताप, छत्रपति शिवाजी महाराज, भगतसिंह से लेकर डॉ भीमराव आंबेडकर भी यात्रा का हिस्सा होंगे। जाति पंथ वर्ग भेद से परे सभी हिंदुओ को एकजुट करने के लिए भी अब परिषद प्राण प्रण से जुटेगी। इसके लिए हर प्रखंड में सामजिक समरसता यज्ञ जैसे आयोजन होंगे। लव जिहाद, गौ हत्या पर निगरानी भी अब ज्यादा बढ़ाई जायेगीं। सामान नागरिक संहिता को भगवा वाहिनी ने देश हित मे बताते हुए इसे जल्द से जल्द लागू करने पर भी जोर दिया हैं। इस कानून को हिंद का कानून करार देते हुए इस विषय मे लोक जागरण बड़ाया जाएगा।

ये सब अहम फैसले विश्व हिंदू परिषद की प्रांतीय बैठक में लिए गए। बैठक इन्दौर में आहूत की गई हैं। तीन दिन से ये बैठक एक मैरेज गार्डन में चल रही है जिसमे परिषद के अलावा बजरंग दल, दुर्गावाहिनी एवमं मातृशक्ति प्रकल्प के 250 से ज्यादा प्रमुख पदाधिकारी शामिल हैं। संगठन की दृष्टि से ये बैठक काफी अहम हैं। इसमे बीते 6 माह के कामकाज की समीक्षा के साथ साथ आने वाले 6 महिने की कार्ययोजना भी तैयार की गई हैं। बैठक का रविवार को समापन हो जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.