BSNL ने बदला 398 रुपये वाला प्‍लान, यूजर्स को नहीं मिलेगा अनलिमिटेड डाटा

0 77

नई दिल्ली,29अप्रैलभारतीय दूरसंचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने महंगे रिचार्ज प्‍लान में बदलाव किया है. अब 398 रुपये वाले इस प्‍लान में यूजर्स को डाटा का नुकसान उठाना पड़ेगा. एक तरह से देखा जाए तो कंपनी की ओर से सुविधाएं कम किए जाने के बाद यह प्‍लान महंगा लगने लगा है. कंपनी ने इस प्‍लान के साथ मिलने वाली अनलिमिटेड डाटा की सुविधा को बंद कर दिया है.

बीएसएनएल ने अनलिमिटेड डाटा वाले 398 रुपये के प्‍लान में बदलाव किया है. अब यूजर्स को प्‍लान के साथ अनलिमिटेड डाटा दिए जाने के बजाए कंपनी 120 जीबी डाटा ही देगी. अभी तक इस प्‍लान में ट्रूली अनलिमिटेड डाटा दिया जाता था. प्‍लान की वैलिडिटी 30 दिन की रहती है. कंपनी के इस फैसले से यूजर्स को सीधा नुकसान हुआ है. कंपनी ने अनलिमिटेड डाटा के बजाए अब बल्‍क डाटा देने का प्‍लान बनाया है.

क्‍या है नए प्‍लान में
सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने चुपके से प्‍लान में बदलाव करने के साथ टैरिफ को भी बढ़ा दिया है. बदलाव के बाद अब बीएसएनएल का 398 रुपये वाला प्‍लान 30 दिन के लिए वैलिड रहेगा. इसके साथ 120 जीबी डाटा मिलेगा. पूरा डाटा यूज होने के बाद स्‍पीड घटकर 40 केबीपीएस पर आ जाएगी. हालांकि, इस प्‍लान में अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा अभी तक बरकरार है. इसके अलावा 100 एसएमएस (SMS) भी प्रतिदिन दिए जाएंगे.

कंपनी की ओर से इस बदलाव के बाद 398 रुपये का यह प्‍लान अब महंगा लगने लगा है. एक तरफ जहां जियो और एयरटेल अपने कस्‍टमर को 5जी नेटवर्क पर जाने के लिए अनलिमिटेड डाटा ऑफर कर रही हैं, वहीं बीएसएनएल के इस कदम से कंपनी के यूजर्स को झटका लगा है. 398 रुपये वाला प्‍लान अभी तक सबसे पॉपुलर माना था, लेकिन डाटा की बंदिश लगने के बाद यूजर्स इससे मुंह मोड़ सकते हैं. हालांकि, 398 रुपये में 120 जीबी डाटा मिलने से इसका प्रति जीबी खर्चा महज 3.31 रुपये होगा, लेकिन एक बार पूरा डाटा खत्‍म होने के बाद यूजर्स को और डाटा के लिए वाउचर्स खरीदने पड़ेंगे, जो एक जीबी के लिए करीब 15 रुपये वसूलेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.