राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार प्रदान करेंगी

0 80

नई दिल्ली, 17अप्रैल। राष्‍ट्रपति दौपर्दी मुर्मु आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय पंचायत पुरस्‍कार सप्‍ताह का उद्घाटन करेंगी और पंचायतों के प्रोत्‍साहन के लिए राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाली पंचायतों को पुरस्‍कार प्रदान करेंगी। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति देशभर से आए एक हजार पांच सौ से अधिक प्रतिनिधियों को संबोधित भी करेंगी।

पंचायती राज मंत्रालय आज से 21 अप्रैल तक राष्‍ट्रीय पंचायत पुरस्‍कार सप्‍ताह का आयोजन कर रहा है। इसका आयोजन आजादी का अमृत महोत्‍सव के दूसरे चरण के रूप में किया जा रहा है। राष्‍ट्रीय पंचायत दिवस 24 अप्रैल को मनाया जाएगा। मंत्रालय ने पंचायतों के संकल्‍पों की सिद्धि का उत्‍सव विषय पर सम्‍मेलनों की श्रृंखला आयोजित करने की योजना बनाई है। मंत्रालय ने कहा है कि सप्ताह के दौरान, इस श्रृंखला में पंचायती राज संस्थानों के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण के अंतर्गत नौ मुख्य विषयों पर आधारित पांच सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह, केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल और केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फगन सिंह कुलस्ते भी शामिल होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.