1 अप्रैल से कई वस्तुओं के बढ़ेंगे दाम और कई चीजें हो जाएंगी सस्ती, यहां जानें – क्या होगा सस्ता और क्या होगा महंगा?

0 33

नई दिल्ली, 28 मार्च। 31 मार्च 2023 को वित्त वर्ष 20222-23 समाप्त होने जाएगा और 1 अप्रैल 2023 से नया वित्त वर्ष 2023-24 की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में बजट 2023-24 में की गई घोषणाएं 1 अप्रैल, 2023 से प्रभावी हो जाएंगी. 1 अप्रैल 2023 से कई वस्तुओं के दाम बढ़ जाएंगे. 1 अप्रैल से जो चीजें और महंगी हो सकती हैं, उनमें प्राइवेट जेट, हेलीकॉप्टर, हाई-एंड इलेक्ट्रॉनिक आइटम, प्लास्टिक के सामान, ज्वैलरी, हाई-ग्लॉस पेपर और विटामिन शामिल हैं.

बता दें, केंद्रीय बजट 2023 के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, कैमरा लेंस और मोबाइल फोन जैसी चीजें 1 अप्रैल से सस्ती हो जाएंगी, जबकि रसोई की चिमनी और सोने और प्लेटिनम की वस्तुएं महंगी हो जाएंगी.

क्या होगा सस्ता?
जो चीजें सस्ती होंगी उनमें कैमरा लेंस, प्रयोगशाला में बने हीरे, सेलुलर मोबाइल फोन, लिथियम-आयन बैटरी के लिए मशीनरी और ईवी उद्योग के लिए कच्चा माल शामिल हैं.

सीमा शुल्क कम करने का असर
बजट पेश करने के दौरान केंद्र ने कपड़े, फ्रोजन मसल्स, फ्रोजन स्क्विड, हींग, कोको बीन्स पर कस्टम ड्यूटी कम करने का फैसला किया. इसके अलावा केंद्र ने मिथाइल अल्कोहल, एसिटिक एसिड, कटे और पॉलिश किए गए हीरे, पेट्रोलियम उत्पादों के लिए आवश्यक रसायन, सेलुलर मोबाइल फोन के लिए कैमरा लेंस पर भी सीमा शुल्क कम कर दिया.

आयात शुल्क बढ़ाने कई चीजें होंगी महंगी
केंद्र ने पिछले बजट में कई सामानों पर आयात शुल्क भी बढ़ाया और आयात शुल्क में बढ़ोतरी का निर्णय राजकोषीय विवेक पर ध्यान केंद्रित करते हुए दीर्घकालिक विकास रणनीति को तैयार करने के सरकार के लक्ष्य के अनुरूप आया.

वित्त मंत्री सीतारमण के अनुसार, रसोई इलेक्ट्रिक चिमनी पर सीमा शुल्क 7.5% से बढ़कर 15% हो गया. उन्होंने कहा कि केंद्र ने प्रयोगशाला में बने हीरों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले बीजों पर बुनियादी सीमा शुल्क भी कम कर दिया है.

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र निर्यात को बढ़ावा देने के लिए झींगा फ़ीड पर सीमा शुल्क कम करेगा और केंद्र तांबा स्क्रैप पर 2.5 पीसी की रियायती मूल सीमा शुल्क जारी रखेगा.

ये वस्तुएं 1 अप्रैल से हो जाएंगी महंगी
घरेलू में इलेक्ट्रॉनिक चिमनी
सोना
चांदी के बर्तन
प्लैटिनम
सिगरेट
आभूषण
आयातित सामान
इसके अलावा केंद्र ने कुछ चीजों को सस्ता करने का भी फैसला किया है जो 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी होंगी. ऐसी ही कुछ चीजों में खिलौने, साइकिल, टीवी और मोबाइल फोन शामिल हैं.

किन वस्तुओं के घटेंगे दाम
खिलौने
साइकिलें
टीवी
मोबाइल्स
बिजली के वाहन
एलईडी टीवी

Leave A Reply

Your email address will not be published.