इंडिया कनाडा कंसोर्टियम 21 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस ‘नेरेटिव्स’ पर आयोजित करेगा एक अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम

0 92

ओटावा (कनाडा), 20जनवरी। आजादी का अमृत महोत्सव आइकॉनिक इवेंट्स वीक भारत की स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पूरे भारत और विदेशों में आयोजित किया जा रहा है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सक्षम मार्गदर्शन में भारत 17 जनवरी से 23 जनवरी, 2023 तक नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन और योगदान के लिए AKAM आइकोनिक इवेंट्स वीक मना रहा है। ।

यह उनके उच्च आदर्शों का स्मरणोत्सव है और पूरे देश के लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से प्रेरणा लेने का अवसर है।

भारत का एक समृद्ध और गौरवशाली इतिहास है जो हमारे वीरों की अभूतपूर्व वीरता, शौर्य, बलिदान, तपस्या, युद्धों और विजयों की गाथाओं से भरा पड़ा है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस भारत माता के महान सपूतों में से एक थे, जिनके स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान ने भारतीयों की पीढ़ियों को प्रेरित किया और देशवासियों में गर्व की भावना पैदा की।

इस स्मरणोत्सव में जोड़ने के लिए, एक संगठन इंडिया कनाडा कंसोर्टियम कनाडा में 1947 से पहले और 21 जनवरी 2023 को न्यू इंडिया के लिए नेता जी के कार्यों और योगदान का जश्न मनाने जा रहा है जिसमें कई गणमान्य व्यक्ति जैसे श्री संजय कुमार वर्मा, कनाडा में भारत के उच्चायुक्त; श्री सूर्य कुमार बोस, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पौत्र; श्री चंद्र कुमार बोस, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पोते; डॉ. जगमोहन हुमर, ऑर्डर ऑफ कनाडा के विशिष्ट शोध प्रोफेसर कार्लेटन विश्वविद्यालय; डॉ. प्रदीप मर्चेंट, ऑर्डर ऑफ कनाडा साइट चीफ, नियोनेटोलॉजी विभाग, ओटावा हॉस्पिटल-सिविक कैंपस; डॉ गौतम घोष सचिव आईसीसी, लेखक, अधिवक्ता; डॉ. जायसीस बंद्योपाध्याय एमसी; श्री तारेख फतह, लेखक स्तंभकार, द टोरंटो सन; श्रीमती जिप्सी घोष, ऑर्डर ऑफ ओटावा निदेशक/अध्यक्ष आईसीसी पैनल समन्वयक; डॉ. जयतिलक गुहा रॉय पूर्व प्रोफेसर आईआईपीए, नेताजी पर लेखक; डॉ. अमित डे, इतिहास के प्रतिष्ठित प्रोफेसर और श्रीमती हेमंती भट्टाचार्य संस्थापक एसडब्ल्यूए, नेता जी और नए भारत के लिए अपने विचार व्यक्त करने के लिए भाग लेंगे।

इस अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी के लिए, ओटावा से आईसीसी की अध्यक्ष, श्रीमती जिप्सी घोष ने कहा, “नेताजी कथा,” भारत के स्वतंत्रता आंदोलन और उनकी शिक्षाओं में नेताजी के भारी योगदान का सम्मान करने वाला एक स्मारक कार्यक्रम, एक प्रतिष्ठित कनाडाई संगठन इंडिया कनाडा कंसोर्टियम द्वारा आयोजित किया जा रहा है। नेताजी के योगदान और शिक्षाओं पर प्रकाश डालने के लिए।

जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, भारत और कनाडा के प्रतिष्ठित पैनलिस्ट भाग लेंगे।

23 जनवरी 2023 को प्रतिष्ठित नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 21 जनवरी 2023 को कार्यक्रम निर्धारित किया गया है

कार्यक्रम की शुरुआत कनाडा की राष्ट्रीय राजधानी ओटावा से आईसीसी की अध्यक्ष श्रीमती जिप्सी घोष के उद्घाटन भाषण के साथ सुबह 11 बजे (कनाडा समयानुसार) और लगभग रात 9.30 बजे (भारत समयानुसार) होगी।

कनाडा में भारत के उच्चायुक्त संजय कुनार वर्ना (IFS), भारत और जर्मनी के नेताजी सुभाष चंद्र बोस के रिश्तेदार, भारत, लंदन, जर्मनी, कनाडा के प्रोफेसर, डॉक्टर, समाज सुधारक इस कार्यक्रम को रोशन करेंगे।

विस्मयकारी कार्यक्रम डॉ. गौतम घोष, सीनियर एडवोकेट और सचिव इंडिया कनाडा कंसोर्टियम (आईसीसी) के साथ सभी को धन्यवाद देते हुए समाप्त होगा।

इस कार्यक्रम के लिए, डॉ घोष ने कहा, “हमारे पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी की नीतियों और सिद्धांतों का पालन करते हुए, हम अपने नए भारत के लिए नेताजी के सभी योगदानों पर चर्चा करेंगे।”

ऑनलाइन कार्यक्रम पहले ही 2000 से अधिक प्रतिभागियों को आकर्षित कर चुका है।

कार्यक्रम को ऑनलाइन देखने के लिए कोई शुल्क नहीं है और कोई भी व्यक्ति फेसबुक पर पैनल के सदस्यों से प्रश्न पूछ सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.