इजराइल के PM नेतन्याहू ने अपनी पत्नी और बेटों के लिए जीवनभर की सिक्योरिटी की मांग की

0 20

इजराइल -24 जून। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक महीने की शुरुआत में ही नेतन्याहू ने इजराइल की घरेलू खुफिया एजेंसी शिन बेत से पत्नी और बेटों की जीवनभर की सिक्योरिटी डीटेल्स पर रिपोर्ट मांगी। हालांकि, इजराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने इन रिपोर्ट्स को झूठा कहा है। वहीं, एक और रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि नेतन्याहू के बेटे याइर को शिन बेत के सिक्योरिटी गार्ड्स के साथ दक्षिण अमेरिका के देश ग्वाटेमाला में घूमते हुए देखा गया है। याइर 8 अक्टूबर 2023 को शुरू हुई जंग के बाद से ही अमेरिका में हैं।

हालांकि, शिन बेत ने उन्हें फिलहाल इस मुद्दे पर कुछ भी डिस्कस नहीं करने को कहा है। अगर शिन बेत उनके प्रस्ताव को स्वीकार करता है तो नेतन्याहू के परिवार को तब भी सिक्योरिटी मिलती रहेगी जब वे प्रधानमंत्री नहीं होंगे।

हालांकि, कुछ ही समय बाद उसी मंत्रिस्तीय समिति ने सुरक्षा मुहैया कराने की अवधि को करके फिर से छह महीने कर दिया। खुफिया एजेंसी ‘शिन बेत’ ने सिफारिश स्वीकार कर ली थी। 2021 में शिन बेत ने कहा था कि नेतन्याहू की पत्नी या उनके बच्चों को कोई खतरा नहीं है।

इजराइली नियमों के तहत, पूर्व प्रधानमंत्री के परिवार को कार्यकाल समाप्त होने के बाद शुरुआती छह महीने तक सुरक्षा मिलती है। नेतन्याहू ने 2019 में एक मंत्रिस्तरीय समिति के जरिए इस सीमा को एक साल तक बढ़ा दिया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.