हिंदुजा फैमिली के 4 सदस्यों को स्विट्जरलैंड की कोर्ट ने जेल की सजा सुनाई

0 36

हिंदुजा परिवार पर अपने मानव तस्करी और स्टाफ के शोषण का आरोप लगाया गया था, जिनमें ज्यादातर भारत के अशिक्षित लोग थे। ये स्विट्जरलैंड के जेनेवा में झील किनारे स्थित हिंदुजा परिवार के विला में काम करते थे। कोर्ट ने हिंदुजा परिवार को घरेलू नौकरों के शोषण का दोषी पाया।

भारतीय मूल के अरबपति और ब्रिटेन की सबसे अमीर हिंदुजा फैमिली के 4 सदस्यों को स्विट्जरलैंड की कोर्ट ने शुक्रवार (21 जून) को जेल की सजा सुनाई है। बिजनेसमैन प्रकाश हिंदुजा और उनकी पत्नी कमल हिंदुजा को साढ़े चार साल की सजा मिली है। वहीं उनके बेटे अजय और बहू नम्रता को चार साल की सजा सुनाई गई है।

हालांकि, कोर्ट ने मानव तस्करी के आरोपों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि उनके स्टाफ को इतनी समझ थी कि वे क्या कर रहे हैं। फैसले के वक्त हिंदुजा परिवार के चारों सदस्य कोर्ट में नहीं थे। हालांकि, उनका मैनेजर और 5वां आरोपी नजीब जियाजी मौजूद था। उसे भी 18 महीने की सजा हुई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिंदुजा परिवार ने पिछले हफ्ते शिकायतकर्ताओं के साथ एक समझौता किया था। हालांकि, मामले की गंभीरता को देखते हुए कोर्ट ने केस जारी रखा। स्विस अधिकारियों ने पहले ही हीरे, माणिक और एक प्लैटिनम हार समेत कई संपत्तियों को जब्त कर लिया है, जिसका इस्तेमाल कानूनी शुल्क और जुर्माने को कवर करने के लिए किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.