2023 में भारत में आपदाओं के कारण आधे मिलियन से अधिक आंतरिक विस्थापन हुए: रिपोर्ट

0 27

नई दिल्ली, 15मई। मंगलवार को जारी एक वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2023 में बाढ़, तूफान, भूकंप और अन्य आपदाओं के कारण पांच लाख से अधिक आंतरिक विस्थापन हुए, जो 2022 में लगभग 25 लाख विस्थापन से काफी कम है।

दिल्ली में, जिसे “बाढ़ विस्थापन हॉटस्पॉट” के रूप में पहचाना जाता है, 9 जुलाई, 2023 को भारी बारिश के बाद यमुना नदी उफान पर आ गई, जिससे अधिकारियों को निवासियों को उनके घरों से निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा।

जिनेवा स्थित आंतरिक विस्थापन निगरानी केंद्र (आईडीएमसी) की रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 27,000 विस्थापन हुए हैं।

9 जुलाई को, दिल्ली में केवल 24 घंटों में 153 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो 25 जुलाई 1982 के बाद से एक दिन में सबसे अधिक बारिश है।

कुल मिलाकर, दक्षिण एशिया ने 2023 में लगभग 3.7 मिलियन आंतरिक विस्थापन की सूचना दी, जिसमें आपदाओं के कारण 3.6 मिलियन की संख्या हुई, जो 2018 के बाद से सबसे कम आंकड़ा है।

शोधकर्ताओं ने आपदाओं के कारण विस्थापन में गिरावट के लिए आंशिक रूप से अल नीनो घटना को जिम्मेदार ठहराया, जिसके कारण मानसून के दौरान औसत से कम बारिश हुई और चक्रवात का मौसम कमजोर रहा।

हालाँकि, बाढ़ और तूफ़ान ने लोगों को विस्थापित करना जारी रखा, अक्सर उन्हीं क्षेत्रों में।

3,52,000 पर, भारत में बाढ़ विस्थापन का आंकड़ा 2008 के बाद से सबसे कम था, जून में असम में सबसे बड़ी घटना के कारण लगभग 91,000 विस्थापन हुए, जिससे 20 जिले प्रभावित हुए।

जून की शुरुआत में अरब सागर में बने चक्रवात बिपरजॉय के कारण पूरे गुजरात और राजस्थान में बड़े पैमाने पर बाढ़ आई, जिससे 105,000 लोग विस्थापित हुए।

दक्षिण एशिया में 2023 की सबसे बड़ी आपदा विस्थापन घटना, चक्रवात मोचा ने बांग्लादेश में 1.3 मिलियन विस्थापन को जन्म दिया, मुख्य रूप से कॉक्स बाजार जिले में।

पूर्वानुमान और प्रारंभिक चेतावनियों ने अधिकारियों को मोचा के भूस्खलन से पहले आपातकालीन प्रक्रियाएं शुरू करने की अनुमति दी, जिससे घनी आबादी वाले क्षेत्रों से पूर्व-खाली निकासी में सहायता मिली।

आईडीएमसी ने कहा कि अल नीनो के कारण 2023 में दक्षिण एशिया का चक्रवाती मौसम पिछले वर्षों की तुलना में कम तीव्र था, लेकिन तूफान के कारण अभी भी 1.8 मिलियन गतिविधियां हुईं, जो क्षेत्र के आपदा विस्थापन का लगभग आधा है।

सरकार के नेतृत्व में पूर्व-खाली निकासी इस आंकड़े का कम से कम तीन-चौथाई थी।

आईडीएमसी के निदेशक एलेक्जेंड्रा बिलाक ने कहा, “कोई भी देश आपदा विस्थापन से अछूता नहीं है।”

“लेकिन हम इस बात में अंतर देख सकते हैं कि विस्थापन उन देशों के लोगों को कैसे प्रभावित करता है जो इसके प्रभावों के लिए तैयारी करते हैं और योजना बनाते हैं और जो नहीं करते हैं। जो डेटा देखते हैं और रोकथाम, प्रतिक्रिया और दीर्घकालिक विकास योजनाएं बनाते हैं, जो विस्थापन को कहीं बेहतर मानते हैं, ”उसने कहा।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गांधीनगर के शोधकर्ताओं की 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ और लू जैसी चरम मौसम की घटनाएं लगातार होती जा रही हैं और जलवायु परिवर्तन के कारण भविष्य में भारत में इसके कई गुना बढ़ने का अनुमान है।

गर्मी को रोकने वाली ग्रीनहाउस गैसों की सांद्रता में वृद्धि से वातावरण में अस्थिरता बढ़ गई है, जिससे संवहनी गतिविधि में वृद्धि हुई है – आंधी, बिजली और भारी बारिश की घटनाएं।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, ग्लोबल वार्मिंग के कारण चक्रवाती तूफान तेजी से तीव्र हो रहे हैं और लंबे समय तक अपनी तीव्रता बरकरार रख रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.