केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा बुद्धवार को गुजरात के अहमदाबाद में आदि महोत्सव का करेंगे उद्घाटन

0 18

नई दिल्ली, 24 अक्टूबर। केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा बुद्धवार को गुजरात के अहमदाबाद में आदि महोत्सव – राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव – का उद्घाटन करेंगे। जनजातीय कार्य मंत्रालय के भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ लिमिटेड (टीआरआईएफ़ईडी) द्वारा 25 अक्टूबर से 3 नवंबर, 2023 तक अहमदाबाद हाट, वस्त्रापुर में विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

आदि महोत्सव भारत की स्वदेशी विरासत के माध्यम से यात्रा शुरू करने के लिए एक अद्वितीय सेतु के रूप में कार्य करता है। इस आयोजन में, कुल 100 से अधिक स्टॉल भारत की जनजातीय संस्कृति, शिल्प कौशल, खाना पकाने की कला और आर्थिक प्रयासों के विभिन्न स्वरूप प्रदर्शित किए जाएंगे. इस आदि महोत्सव में हस्तशिल्प, हथकरघा, मिट्टी के बर्तन, आभूषण के अन्य आकर्षणों के अलावा, ‘आदिवासियों द्वारा उगाए गए मोटा अनाज’ का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

इसके अलावा महोत्सव में जैविक और शिल्प वस्तुओं की विशेषता वाले 74 स्टॉल होंगे, जो जनजातीय पेशकशों की पहले से ही व्यापक श्रृंखला में विविधता में एक अतिरिक्त अध्याय जोड़ देंगे। जनजातीय भोजन को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न व्यंजनों का प्रतिनिधित्व करने वाले चार स्टॉल स्थापित किए जाएंगे, जिसमें डांगी व्यंजन एक प्रमुख पाक आकर्षण के रूप में पेश किया जाएगा। अतिरिक्त 15 स्टॉल वन धन विकास केंद्र (वीडीवीके) को समर्पित हैं, जो मशरूम, महुआ के फूल, नगाली मोटा अनाज, आम के अचार, बांस के सामान और जंगली शहद से तैयार किए गए उत्पाद हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.