भारत ने उन मुद्दों पर कभी संघर्ष नहीं देखा है, जिन पर इजराइल और हमास लड़ रहे हैं- मोहन भागवत

0 30

नागपुर, 23 अक्टूबर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने शनिवार को कहा. हिंदू धर्म सभी संप्रदायों का सम्मान करता है और भारत ने उन मुद्दों पर कभी संघर्ष नहीं देखा है, जिनके कारण हमास-इजरायल युद्ध चल रहा है. वह छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक के 350 वर्ष पूरे होने के अवसर पर यहां एक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे.

आरएसएस प्रमुख ने कहा, “इस देश में, एक धर्म, संस्कृति है जो सभी संप्रदायों और आस्थाओं का सम्मान करती है. एक बार जब आप हिंदू कहते हैं, वह धर्म हिंदू धर्म है. यह हिंदुओं का देश है. इसका मतलब तो यह नहीं है कि हम अन्य सभी (धर्मों) को अस्वीकार करते हैं.

सरसंचालक मोहन भागवत ने कहा, उस जमाने में माता-पिता संस्कार देते थे, आजकल माता-पिता मोबाइल पर हैं. माता-पिता से बचपन में मिले संस्कारों से विचार स्पष्ट होते हैं. आरएसएस प्रमुख ने कहा, ये एक हिंदू देश है, हिंदू का मतलब है मुस्लिम लोगों का ख्याल रखना. भारत यही कर रहा है. यूक्रेन युद्ध, हमास युद्ध, हमारे समय में ऐसा कोई युद्ध नहीं हुआ. हम हिंदू हैं क्योंकि हम लड़ते नहीं हैं.

भागवत ने कहा, “यह बताने की जरूरत है कि मुसलमानों की भी रक्षा की गई है. केवल हिंदू ही ऐसा करते हैं. केवल भारत ही ऐसा करता है. दूसरों ने ऐसा नहीं किया है.” “हर जगह संघर्ष चल रहा है. आपने यूक्रेन में युद्ध, हमास-इज़राइल युद्ध के बारे में सुना होगा. हमारे देश में, ऐसे मुद्दों पर कभी युद्ध नहीं हुए. शिवाजी महाराज के समय में आक्रमण उस तरह का था, लेकिन हमने कभी नहीं लड़ा इस मुद्दे पर किसी से भी लड़ाई होती है. इसलिए हम हिंदू हैं.

महाराष्ट्र के नागपुर में प्रतापनगर में जूनियर कॉलेज शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक के 350 साल पूरे होने पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने एक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया .

Leave A Reply

Your email address will not be published.