नागालैंड मेघालय चुनाव 2023: मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव आज ,कड़ी सुरक्षा के बीच डाले जाएंगे वोट

0 34

नई दिल्ली,27 फरवरी।नगालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे. नगालैंड की 60 सदस्यीय विधानसभा में से 59 सीटों पर आज मतदान होगा. एक सीट पर पहले ही बीजेपी का सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो चुका है. वहीं, मेघालय में भी 60 की जगह 59 सीटों पर ही वोट डाले जाएंगे. यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP) के उम्मीदवार एच. डोनकुपर रॉय लिंगदोह का बीमारी की वजह से 20 फरवरी को निधन हो जाने के बाद पूर्वी खासी हिल्स जिले के सोहियोंग विधानसभा क्षेत्र में मतदान नहीं होगा. कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी. नगालैंड की 59 सीटों के लिए चार महिलाओं एवं 19 निर्दलीय समेत 183 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.राज्य के 6,47,523 पुरुष और 6,49,876 महिला मतदाता 2,291 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

सभी तैयारियां पूरी
नगालैंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी. शशांक शेखर ने कहा, ‘सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. हमें विश्वास है कि चुनाव सुचारू रूप से संपन्न होंगे.’ जुन्हेबोटो जिले में आकुलुटो सीट से BJP प्रत्याशी और निर्वतमान विधायक काजहेटो किन्मी निर्विरोध जीत गए हैं. सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और भाजपा सीटों की साझेदारी के तहत क्रमश: 40 और 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. वहीं, 2003 तक राज्य में शासन करने वाली कांग्रेस ने 23 उम्मीदवार उतारे हैं. एनडीपीपी ने 2018 में इस पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. उसे जनता दल यूनाइटेड और एक निर्दलीय प्रत्याशी का भी समर्थन मिला था. एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन इस चुनाव में दूसरे कार्यकाल के लिए जद्दोजहद कर रहा है.

मेघालय में 3,4 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर वोटिंग
मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एफ.आर. खारकोंगोर ने बताया कि चुनाव में 36 महिलाओं समेत कुल 369 उम्मीदवार मैदान में हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव में 32 महिलाओं सहित 329 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था. चुनाव अधिकारियों ने कहा कि बड़ी संख्या में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), राज्य सशस्त्र और राज्य पुलिस कर्मियों ने सभी मतदान क्षेत्रों में मोर्चा संभाल लिया है.

भाजपा और कांग्रेस ने 60 उम्मीदवारों को खड़ा किया है, जबकि मुख्य विपक्षी तृणमूल कांग्रेस ने 56 उम्मीदवारों को नामित किया है, मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा के नेतृत्व वाली एनपीपी ने 57 उम्मीदवारों, यूनाइटेड डेमोकेट्रिक पार्टी (यूडीपी) ने 46, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोकेट्रिक पार्टी (एचएसपीडीपी) ने 11, पीपुल्स डेमोकेट्रिक फ्रंट 9, गण सुरक्षा पार्टी एक, गारो नेशनल काउंसिल दो, जनता दल (यूनाइटेड) तीन, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया दो, एआरपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) छह, वॉयस ऑफ द पीपल पार्टी ने 18 उम्मीदवारों को खड़ा किया है. कुल मिलाकर 44 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रहे हैं. एचएसपीडीपी मुख्य रूप से री-भोई, ईस्ट खासी हिल्स और वेस्ट खासी हिल जिलों की विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

पीएम मोदी ने भी की रैली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिलांग और तुरा में दो चुनावी रैलियों को संबोधित किया, जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में कई चुनावी रैलियों को संबोधित किया. कई केंद्रीय मंत्रियों, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और राज्य के बाहर के कई भाजपा नेताओं और सांसदों ने पार्टी के लिए प्रचार किया. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने भी मेघालय में चुनावी रैलियों को संबोधित किया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.