दूरसंचार सचिव के. राजारमन ने ‘IEEE C-DOT सर्टिफाइड टेलीकॉम एक्सपर्ट प्रोग्राम (ICCTEP)’ किया लॉन्च

ICCTEP का उद्देश्य उन्नत तकनीकों के विविध क्षेत्रों में उन्नत शिक्षण और प्रमाणन की पेशकश के लिए एक मंच बनाना है

0 61

नई दिल्ली, 08 फरवरी। दूरसंचार सचिव, भारत सरकार और अध्यक्ष, डिजिटल संचार आयोग, श्री के. राजारमन ने ‘IEEE C-DOT सर्टिफाइड टेलीकॉम एक्सपर्ट प्रोग्राम (ICCTEP)’ लॉन्च किया, जिसे IEEE (इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स) द्वारा सहयोग दिया गया था और C-DOT (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स) कौशल अंतर को पाटने के लिए 5G, साइबर सुरक्षा और क्वांटम संचार सहित दूरसंचार के क्षेत्रों में सीखने के लिए लाएगा। यह कार्यक्रम कल यहां “नेक्स्ट जनरेशन कनेक्टिविटी” पर केंद्रित IEEE स्टैंडर्ड्स एसोसिएशन (IEEE SA) वर्कशॉप के दौरान लॉन्च किया गया।

सचिव (दूरसंचार) और अध्यक्ष, डीसीसी, श्री के. राजारमन ने ICCTEP को लॉन्च करते हुए C-DOT और IEEE के बीच प्रमुख जुड़ावों पर प्रकाश डाला, जिसके परिणामस्वरूप R&D, प्रौद्योगिकी विकास और मानकीकरण के मामले में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल हुई हैं। उन्होंने ICCTEP जैसे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और कौशल निर्माण कार्यक्रमों की महत्वपूर्ण आवश्यकता को रेखांकित किया, जिनकी विश्व स्तरीय दूरसंचार निकायों और संघों की भागीदारी के साथ वैश्विक पहुंच है। उन्होंने टेलीकॉम उत्पादों को अधिक मानकीकृत, सुरक्षित, किफायती, उपयोगकर्ता के अनुकूल और व्यापक बनाने की यात्रा में आईईईई के साथ सह-भागीदारी करने की इच्छा व्यक्त की।

सी-डॉट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डॉ. राजकुमार उपाध्याय ने सी-डॉट द्वारा अकादमिक, उद्योग, स्टार्ट-अप और आईईईई जैसे वैश्विक दूरसंचार निकायों के साथ साझेदारी में पारस्परिक रूप से उत्पादक गठजोड़ बनाने के लिए अपनाए गए नए सहयोगी दृष्टिकोण को रेखांकित किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि ICCTEP सीखने की खाई को पाटने के लिए आसान तरीके से उन्नत प्रौद्योगिकी विषयों पर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू करेगा। उन्होंने 6जी, क्वांटम संचार और साइबर सुरक्षा सहित दूरसंचार के अन्य उभरते क्षेत्रों में समर्पित पाठ्यक्रमों को शामिल करने के साथ इस सी-डॉट और आईईईई कार्यक्रम के विस्तार की योजना की रूपरेखा तैयार की।

ICCTEP C-DOT और IEEE के बीच व्यापक सहयोग को आगे बढ़ाने की दिशा में एक ठोस कदम है। यह प्लेटफॉर्म विशेष रूप से तैयार प्रमाणन कार्यक्रम की पेशकश करेगा जिसका उद्देश्य टेलीकॉम के विविध क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। मुख्य ध्यान कौशल निर्माण पर है जो वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी दूरसंचार प्रौद्योगिकियों और समाधानों के विकास में छात्रों, शिक्षाविदों, प्रौद्योगिकीविदों, उद्योग, स्टार्ट-अप और अन्य प्रासंगिक हितधारकों की भागीदारी को गति देगा। प्लेटफ़ॉर्म पर लॉन्च किया गया पहला प्रोग्राम 5G और उसके बाद का है।

“इस सहयोग का उद्देश्य संयुक्त रूप से दूरसंचार पाठ्यक्रम बनाना, छात्रों और पेशेवरों को बढ़ावा देना और प्रशिक्षित करना, रोजगार के अवसर पैदा करना और डिजिटल डिवाइड को पाटना है। IEEE ब्लेंडेड लर्निंग प्रोग्राम (BLP) का उद्देश्य युवा पेशेवरों को वायरलेस, ऑप्टिकल, ब्रॉडकास्टिंग, टेलीकॉम वैलिडेशन और सुरक्षा में निखारना है”, IEEE इंडिया ऑपरेशंस के वरिष्ठ निदेशक श्रीकांत चंद्रशेखरन ने कहा।

बीएलपी प्रमाणन कार्यक्रम को उद्योग के नेताओं के साथ मिलकर विकसित किया गया है और सामग्री और सीखने के अनुभव में उनकी प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा पुनरीक्षित किया गया है। यह माइक्रो-लर्निंग मॉड्यूल, एप्लिकेशन मॉड्यूल और डेटा एनालिटिक्स द्वारा समर्थित है, जो अंततः एक संयुक्त प्रमाणपत्र के लिए अग्रणी है, जिसका उद्देश्य कौशल अंतर को कम करना है।

आईईईई दुनिया का सबसे बड़ा तकनीकी पेशेवर संगठन है जो मानवता के लाभ के लिए प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है। IEEE और इसके सदस्य अपने अत्यधिक उद्धृत प्रकाशनों, सम्मेलनों, प्रौद्योगिकी मानकों और पेशेवर और शैक्षिक गतिविधियों के माध्यम से एक वैश्विक समुदाय को प्रेरित करते हैं।

टेलीमैटिक्स विकास केंद्र (सी-डॉट) दूरसंचार विभाग, संचार मंत्रालय, भारत सरकार का प्रमुख अनुसंधान एवं विकास केंद्र है। सी-डॉट ने 4जी/5जी, आपदा प्रबंधन, साइबर सुरक्षा और क्वांटम संचार सहित विभिन्न अत्याधुनिक दूरसंचार तकनीकों को स्वदेशी रूप से डिजाइन किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.